घुटनों की दर्द से आराम पाएं Knee replacement और knee Surfacing से


Knee replacement और knee surfacing दो अलग तरह की ओर्थपेडीक तकनीकें हैं जिनकी मदद से घुटनों के दर्द की तकलीफ से हमेशा के लिए आराम पा सकते हैं। लेकिन इन दोनों घुटनों की सर्जरी तकनीकों का इस्तेमाल अलग अलग तरीके से होता है। अगर हमें पता हो की Knee replacement और knee surfacing में क्या अंतर है तो फिर ये निर्णय लेने में आसानी होती है की कौन सी प्रक्रिया हमारे लिए सही है। आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से जानेंगे की इन दोनों में क्या अंतर है और best knee replacement hospital in chandigarh कौन सा है।


Knee Replacement क्या है 


घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी (knee replacement surgery), को घुटने की आर्थ्रोप्लास्टी के रूप में भी जाना जाता है। इस प्रक्रिया में  घुटने के जोड़ के क्षतिग्रस्त या खराब हिस्सों को हटा कर उसे वहां आर्टिफीसियल हिस्सा लगाया जाता है। यह प्रक्रिया आम तौर पर ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीइड गठिया, या चोट से गंभीर दर्द वाली स्थितियों में की जाती है। घुटने के प्रतिस्थापन के दौरान (knee replacement surgery), जांघ की हड्डी (फीमर) और पिंडली की हड्डी (टिबिया) के क्षतिग्रस्त सिरे को हटा दिया जाता है और धातु या प्लास्टिक के घटकों से बदल दिया जाता है जो असली जोड़ (joint) की तरह होते हैं।  


Knee Surfacing क्या है ? 


Knee Surfacing एक ऐसी सर्जरी है जो स्वस्थ हड्डी और ऊतकों का बचाव करते हुए घुटने के जोड़ के क्षतिग्रस्त क्षेत्रों को फिर से सतह पर लाने पर केंद्रित है। Knee Surfacing को Knee Replacement से ज्यादा आसान माना जाता है और यह सर्जरी उन सभी लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिन्हें जोड़ों की दर्द इतनी गंभीर नहीं है। 


Knee Replacement Surgery Vs Knee Surfacing 


हड्डी हटाना: Knee Replacement Surgery में, हड्डी का एक बड़ा हिस्सा हटा दिया जाता है। हालाँकि,  Knee surfacing में हड्डी को कम से कम हटाया जाता है, जिससे यह ज्यादा हड्डी-को बचाने का विकल्प बन जाता है।


दर्द की गंभीरता: अगर घुटने की दर्द ज्यादा है और गंभीर है तो फिर Knee replacement करवाना सही रहता है लेकिन अगर जोड़ो में हलकी खराबी है या कम दर्द है तो फिर knee surfacing ही बढ़िया विकल्प रहता है। 


सर्जिकल दृष्टिकोण: Knee Replacement Surgery में बड़े चीरों के साथ अधिक व्यापक सर्जिकल प्रक्रिया शामिल होती है, जबकि Knee surfacing में अक्सर छोटे चीरों का उपयोग किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से कम समय में रिकवरी होती है।


आगे के जीवन के लिए: Knee replacement और knee surfacing दोनों से दर्द से राहत मिल सकती है और जोड़ों के कार्य में सुधार हो सकता है। हालाँकि, घुटने रिप्लेसमेंट की तुलना मेंनी surfacing की उम्र अधिक सीमित हो सकती है, जिससे यह युवा रोगियों के लिए बेहतर विकल्प बन सकता है।


सही विकल्प चुनें 


Knee replacement और knee surfacing के बीच का निर्णय विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें जोड़ों के दर्द की क्षति की सीमा, उम्र, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत प्राथमिकताएं शामिल हैं। सबसे उपयुक्त उपचार दृष्टिकोण निर्धारित करने के लिए किसी हड्डी रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है। वे आपकी स्थिति का आकलन कर सकते हैं, संभावित लाभों और जोखिमों पर चर्चा कर सकते हैं, और आपकी विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर एक सूचित निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं।


Chandigarh में बेस्ट Knee Surfacing और Knee Transplant के लिए हॉस्पिटल (Best Hospital In Chandigarh For Knee Replacement)


Knee replacement और knee surfacing अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं जो knee joint की गंभीर दर्द से राहत के लिए लाभदायक हैं । अगर आप भी घुटने की दर्द से परेशान हैं और pain killers के इस्तेमाल से भी अगर दर्द कम नहीं हो रहा तो फिर आप Knee replacement in chandigarh करवा सकते हैं या फिर Knee surfacing  in chandigarh करवा सकते हैं। 


चंडीगढ़ में बहुत से अस्पताल हैं जो की Knee Surfacing और Knee Transplant की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। अगर आप एक अच्छे और जाने माने अस्पताल की तलाश कर रहे हैं जहाँ पर आप अपनी घुटने की रिप्लेसमेंट (knee replacement hospital in chandigarh) या फिर सरफेसिंग करवाना चाहते हैं तो फिर Sohana Hospital में आ सकते हैं। 


Sohana Hospital चंडीगढ़ का एक जाना माना अस्पताल है जो की knee replacement के लिए जाना जाता है। यहाँ पर robotic knee replacement सर्जरी भी की जाती है।


Comments

Popular posts from this blog

Contoura Vision surgery क्यों करवानी चाहिए

EVERYTHING ABOUT SINGLE-SITTING ROOT CANAL TREATMENT

Are you struggling to find the best Neuro doctor in your area?