पाइल्स के कारणों को समझें और बचें इस से (Causes of Piles)


पाइल्स, जिसे बवासीर भी कहा जाता है, एक एक ऐसी बीमारी है जिस से दुनिया भर में कई लोग प्रभावित हैं।  । हालाँकि बात करने के लिए एक असहज विषय हो सकता है, लेकिन यह समझना कि बवासीर क्या है और इसके कारण क्या हैं, इस बीमारी से बचने और रोकथाम के लिए आवश्यक है। इस ब्लॉग में हम बवासीर के बारे में जानेंगे, और साथ ही यह भी जानेंगे की बवासीर की बीमारी क्यों होती है ।


क्या है पाइल्स (बवासीर)


पाइल्स (बवासीर) एक ऐसी बीमारी है जिसमे पीड़ित के एनस के भीतर और बाहरी भाग में सूजन आ जाती है। यह हमारे पाचन तंत्र और पेट में खराबी होने की वजह से होती है। इस बीमारी को Hemorrhoids के नाम से भी जाना जाता है। एक बार यह बीमारी किसी को हो जाये तो फिर कई मुश्किलों और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यह समस्या कई प्रकार की हो सकती है। इस समस्या में एनस के अंदरूनी और बाहरी भाग में स्किन इकठ्ठी हो कर मस्से जैसी बन जाती है और फिर मल त्याग करते वक्त दर्द और खून निकलता है। 


इस बीमारी के कारण ठीक से बैठा भी नहीं जाता। कई बार लोग इस बीमारी को समझ नहीं पाते और ध्यान न देने की वजह से यह बीमारी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। कुछ लोग तो शर्म की वजह से इस बीमारी का इलाज करवाने भी किसी डॉक्टर के पास नहीं जाते।  


क्यों होती है पाइल्स 


जब भी कोई बीमारी होती है तो उसके पीछे कई कारण होते हैं। बिना किसी वजह के कोई भी बीमारी नहीं होती। ठीक ऐसा ही बवासीर की बीमारी के साथ है। इस बीमारी के होने के पीछे भी कई कारण हैं। अगर इन कारणों को समझ लिया जाए तो फिर बवासीर से बचा जा सकता है। आइये जानते हैं की कौन से हैं वो कारण जिनकी वजह से पाइल्स का सामना करना पड़ता है।  


1. कब्ज़ किसी को भी हो सकती है और यह एक ऐसी समस्या है जो की पाइल्स का कारण बनती है। इसके साथ साथ ही अगर आपको पेट से जुडी समस्याएं रहती हैं तो भी आप पाइल्स का शिकार हो सकते हैं। अगर कब्ज़ या पेट की कोई भी परेशानी है तो इसकी जांच जरूर करवाएं।  


2. अकसर हम जब टॉयलेट जाते हैं तो बिना किसी वजह वहां ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं। ऐसा करना तो एक दो बार तक ठीक है लेकिन अगर आप ऐसा हर दिन करते हैं तो फिर आप पाइल्स की समस्या का शिकार हो सकते हैं।  


3. तला और मसालेदार खाना स्वाद में तो अच्छा लगता है लेकिन अगर अगर आपका इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो फिर इसकी वजह से आपको बवासीर का सामना करना पड़ सकता है।  


4. अगर आप शौच करते वक्त बहुत ज्यादा जोर लगाते हैं तो भी आपको बवासीर की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।  


5. मोटापा तो कई बीमारियों की वजह बनता है और बवासीर के होने के पीछे भी मोटापा कई बार जिम्मेवार हो सकता है।  


6. बवासीर की बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है। अगर आपके परिवार में किसी को भी बवासीर की बीमारी पहले से है तो फिर यह बीमारी आपको भी हो सकती है। 


तो अब आप जान गए होंगे की पाइल्स की बीमारी क्यों होती है। अगर इन कारणों को आप ठीक से समझ लें तो फिर इस बीमारी से आपको जूझना नहीं पड़ेगा। अगर आप पाइल्स की समस्या से परेशान हैं तो आप किसी अच्छे पाइल्स के अस्पताल में आकर अपनी इस बीमारी का इलाज करवा सकते हैं। यह बीमारी ऐसी है जो खुद ठीक नहीं होगी, इसके लिए आपको इलाज करवाने की जरुरत पड़ेगी।


Comments

Popular posts from this blog

EVERYTHING ABOUT SINGLE-SITTING ROOT CANAL TREATMENT

Contoura Vision surgery क्यों करवानी चाहिए

Are you struggling to find the best Neuro doctor in your area?